Your are here Home » About Us » Chairman's Message
  
  Our Bank - At A Glance
  Our Mission and Vision
  Board of Directors
  Chairman's Message
  Area of Operation
  Our Balance Sheet
  Our Policies
Enquiry Now
 
Chairman's Message
 
 

 

मेरे प्रिय साथियो,

आप अवगत हो गये होंगे कि मैंने आपके बैंक में दिनांक 03.05.2017 को अध्यक्ष पद पर योगदान दिया है । आज से मध्य बिहार ग्रामीण बैंक हमारा बैंक हो गया । हम सब की जिम्मेवारी है कि इसे उपलब्धियों के क्षितिज पर ले जाए । आपमें क्षमता है, इसका मुझे पूर्ण विश्वास है ।

फिलवक्त सभी क्षेत्रों में, खासकर बैंकिंग में काफी प्रातिस्पर्धा है । इस प्रतिस्पर्धात्मक दौर में न सिर्फ हमें compete  करना है, अपितु, अन्य के मुकाबले अव्वल आना है । और यह मुश्किल नहीं है । प्रथमत: इसके लिए जरूरी है कि आपका नजरिया सकारात्मक होना चाहिए । सकारात्मक नजरिए वाले लोगों की शख्शियत में कुछ ऐसी खासियतें होती है जिसकी वजह से उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है । ऐसे लोग आत्मविश्ववास से भरे, धीरज वाले और विनम्र होते हैं । ये लोग खुद से और दूसरों से काफी उँची उम्मीदें रखते हैं, उन्हें अच्छे नतीजे हासिल होने की आशा रहती है । इनकी कभी हार नहीं होती है । इसके लिए,

-       प्रबल इच्छा शक्ति पैदा करनी होगी ।

-       अपने लक्ष्य से वाकिफ होना होगा ।

-       और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अनुशासित(Disciplined) तथा समर्पित(Dedicated) होना होगा ।

किसी भी संस्था के लिए ग्राहक महत्त्वपूर्ण होता है । ठीक है । पर मेरा मानना है कि किसी भी संस्था का कर्मचारी(Employee) सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण होता है । संतुष्ट कर्मचारी ही संस्था को शीर्ष पर पहुँचा सकता है । जब हम अपने बैंक और कर्मचारियों को समग्र रूप से उद्बोधित करते हैं तब “ मध्य बिहार ग्रामीण बैंक परिवार” कहते हैं । जब यह परिवार है, और है, तब हमें परिवार की तरह अनुशासित रहना है, एक-दूसरे के प्रति स्नेह व आदर का भाव रखना है और हरदम परिवार की भलाई के लिए कार्य करना है । इससे इत्तर अपने पारिवारिक जीवन में भी सामंजस्य कायम रखना है ।

बैंक के व्यवसाय से हमारा अभिप्राय सामान्यत: जमा एवं ऋण से होता है । इसमें वृद्धि नितांत आवश्यक है । वर्तमान परिस्थिति में साख-जमा अनुपात में वृद्धि बहुत जरूरी है । बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना Student Credit card के तहत शत प्रतिशत ऋण आवेदन- पत्रों का निष्पादन सुनिश्चित करें । योजना Bankable है तथा  इसके माध्यम से हम समाज व प्रांत के विकास में योगदान भी कर सकेंगे ।

इसके साथ ही ऋण की वसूली सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है । आप अवगत होंगे कि विगत वर्ष कई वाणिज्यिक बैंक अनर्जक आस्तियों के कारण हानि में आ गये थे । हमारे बैंक की स्थिति कैसी है, आप बेहतर जानते हैं । आज हम अधिक अनर्जक आस्तियों के साथ अस्तित्व में नहीं रह सकते हैं । अत: हमारा F0cus ऋण वसूली पर होना चाहिए ।

सभी स्टाफ - सदस्य समान रूप से महत्त्वपूर्ण हैं और सभी बैंक का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारी, आपकी, सब की पहचान मध्य बिहार ग्रामीण बैंक से है, लेहाजा इसके विकास में हम सब का योगदान होना चहिए । मैं सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखता हूँ । आपको सिद्ध करना है कि आप दबाव से ही नहीं बल्कि स्वत:स्फूर्त भाव से भी कार्य करते हैं ।

अस्तु, आपसे अपेक्षा है कि:

-       निश्चित और साफ लक्ष्य बनाएँ ।

-       इसे हासिल करने की योजना बनाएँ ।

-       इसकी समय-सीमा(deadline) तय करें ।

-       दृढनिश्चय(Determination) एवं समर्पण(Dedication) के साथ कार्य करें ।

-       अनुशासित(Discilpline) एवं समय के पाबंद(Punctual) रहें ।

हमें यह समझना है कि यह बैंक इनका- उनका नहीं, बल्कि हमारा है । इसी भाव से मध्य बिहार ग्रामीण बैंक को देश के सभी ग्रामीण बैंकों में अव्वल बनाना है । सफलता जरुर मिलेगी ।

मैं आपको आश्वस्त करता हूँ कि नियम- संगत सारी सुविधाएँ आपको उपलब्ध कराई जाएंगी।

YOU THINK FOR BANK, I WILL THINK FOR YOU

शुभकामनाओं के साथ,

आपका

नसीम अहमद